सापूतारा लेक गुजरात का एक मात्र हिल्स स्टेशन की जानकारी हिन्दी में

प्रिय पाठको पिछली पोस्ट मे हमने मध्य प्रदेश के एकमात्र हिल्स स्टेशन पचमढ़ी और उसके आस पास के पर्यटन स्थलो की सैर की और उसके बारे में विस्तार से जाना। इस पोस्ट मे हम गुजरात के एकमात्र हिल्स स्टेशन सापूतारा लेक की सैर करेगे और उसके बारे में विस्तार से जानेगें।

सापूतारा लेक
सपूतारा लेक के सुंदर दृश्य

भारत के राज्य गुजरात का एकमात्र हिल्स स्टेशन सापूतारा गुजरात के सुदूर छोर पर महाराष्ट्र की सीमा पर सापूतारा गुजरात राज्य के डांग जिले मे स्थित है। जिसकी समुन्द्र तल से ऊचाई 1000 मीटर है। सापूतारा यहा की खुबसूरत सापूतारा लेक या सापूतारा झील के लिए पर्यटक के बीच प्रसिद्ध है।  सापूतारा लेक को डांग के आदिवासी “सांपो का घर” के नाम से भी पुकारते है। जो होली तथा वास दरश जैसे त्योहारो मे निकटवर्ती सर्पगंगा नदी के किनारे हर वर्ष सांपो की पूजा करने आते है। सापूतारा झील के चारों और बने सुंदर लेक गार्डन पर्यटको को खूब भाता है। यह पिकनिक मानाने के लिए एक उपयुक्त स्थान है। इसके आलावा पर्यटक यहां की स्थिर व शांत झील में बोटिंग का भी आनंद उठा सकते है। यहां का वातावरण इतना शांत होता है कि आप करीब मे स्थित लेक गार्डन के खुबसूरत वृक्षों पर बैठे पक्षीयो के सुरीले स्वर साफ सुनायी देते है।

सापूतारा लेक और

सापूतारा के पर्यटन स्थल

सापूतारा के दर्शनीय स्थल

स्टेप गार्डन :- यह एक सीढीनुमा बाग है। ठीक उसी तरह जिस तरह के सीढीनुमा खेत उत्तरांचल के रानी खेत मे बने होते है। फरक इतना है कि वहां के खेतो मे खेती की जाती है। और यहां के हर स्टेप को खुबसूरत पौधो से सजाया गया है। इस बाग के बीच मे एक फॉरेस्ट हट भी है। जिसमे थकान मिटाने के लिए कुर्सिया बनाई गई है।

सापूतारा रोपवे :- रेपवे यहा का मुख्य आकर्षण का केन्द्र है इसमे बैठकर सैलानी सापूतारा और उसके आस पास के सुंदर दृश्यो का आनंद उठा सकते है।

सापूतारा लेक saputara tourist destination – gujarat tourist place – gujarat hill station

सापूतारा का मंदिर

नागेश्वर महादेव :- यह यहां का प्रमुख मंदिर है। और झील के पास ही स्थित है। जिसमे सांप की एक बडी आकृति बनी हुई है। यहां पर आप घोडे की सवारी का भी आनंद उठा सकते है।

सापूतारा संग्रहालय :- इस संग्रहालय मे डांग  में रहने वाली जनजातिय आबादी की कली और जिंदगी को दर्शाया गया है।
कलिमपोंग के पर्यटन स्थल

गिरा जल प्रपात :- अगर आप साूतारा लेक के खुबसूरत दृश्यो का आनंद उठा चुके है तो सापूतारा से 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह खुबसूरत पिकनिक स्थल जाना ना भूले। ऊचाई से गिरते झरने के पास पिकनिक मनाने का अपना अलग ही मजा है।

अहवा:- सापूतारा से 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह भी एक मनभावन पिकनिक स्थल है। यहा से आप प्राकृति क् सुंदर दृश्यो का आनंद उठा सकते है।

सापूतारा कैसे पहुँचे

हवाई मार्ग:- सापूतारा से निकटतम हवाई अड्डा सूरत है जो 170 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रेल मार्ग:- सापूतारा से निकटतम रेलवे स्टेशन नासिक है। जो 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सडक मार्ग:- सापूतारा  सडक मार्ग से जुडा है।

Add a Comment