भैरव जी मेला महराजगंज आजमगढ़ उत्तर प्रदेश

भैरव जी मेला महराजगंज

आजमगढ़  जिला मुख्यालय से 22 किमी0 उत्तर-पश्चिम की ओर महराजगंज के पास एक स्थान है। जहां भैरव जी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। जहा महाशिवरात्रि ज्येष्ठ दशहरा तथा प्रत्येक माह की पूर्णिमा पर मेला लगता है। जिसको भैरव जी मेला कहां जाता है। यहां एक पुराना बडा तालाब है जिसके तट पर मेले के दिन भारी भीड एकत्र हो जाती है। शिवरात्रि पर लगभग 20-25 हजार किंतु गंगा दशहरा के अवसर पर एक लाख से ऊपर जनसमूह उमड़ पड़ता है।

 

 

भैरव जी मेला का महत्व

 

 

कहते है कि इस तालाब में स्नान करने से पुण्य प्राप्त तो होता ही है, चर्मरोग से भी छुटकारा मिल जाता है। यहां एक नाला भी बहता है। इस नाले मे एक कुण्ड है जो सदानीरा है और हमेशा पानी बहता रहता है। इसकी पवित्रता का कारण यह भी बताया जाता है कि यहां पार्वती जी ने यज्ञकुण्ड मे कूदकर अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

 

 

कथा है कि पार्वती जी के पिता ने बहुत बडा यज्ञ कराया था जिसमे शिवजी को आमंत्रित नहीं किया था। जब पार्वती जी ने शिवजी से यज्ञ मे चलने के लिए निवेदन किया तो शिवजी ने नकार दिया। बहुत अनुनय-विनय करने के बाद भी जब शिवजी नही गये तो वे स्वय गयी, लेकिन अपनी तथा शिवजी की उपेक्षा और अपमान समझकर प्राणार्पण कर दिया। यहां जो यज्ञ हुआ था, उसमे पार्वती जी जलकर भष्म हो गयी थी जिसके कारण वहा की राख आज भी गर्म रहती है, ऐसी मान्यता है। उस राख को लोग अपने बदन पर लगाते है जो हर प्रकार से लाभदायक है। भष्म को मस्तक पर भी लगाते है।

 

भैरव जी मेला महराजगंज
भैरव जी मेला महराजगंज

 

भैरव जी मेला की भव्यता

 

 

भैरव जी मेला एक बहुत बड़े क्षेत्र में लगातार है, भैरव जी के मेले के अंदर विभिन्न प्रकार के मनोरंजन और आसमान को छूने वाले ऊंचे ऊंचे झूले होते हैं। वहीं छोटे बच्चों के लिए छोटे और मस्ती भरे झूले भी होते हैं, इसके अलावा मनोरंजन के लिए मौत का कुआं, भूत बंगला, सर्कस आदि भी होते है। जिनका बड़ी संख्या में लोग आनंद उठाते हैं।

 

 

भैरव जी मेला एक ओर मनोरंजन और मस्ती भरा तो वहीं दूसरी ओर खरीदारी के लिए भी बहुत सी दुकानें होती है, यहां आप रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न घरेलू सामान, जैसे चीनी के बर्तन, स्टील के बर्तन, लोहे के चीमटे फूकनी तवा आदि वहीं कृषि उपयोगी दरांती फावड़े आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं।

 

 

भैरव जी मेला में महीलाओं के लिए भी खरीदारी का बेहद अच्छा मौका होता है, महिलाओं के साज सिंगार की लगभग सभी वस्तुएं मेले में अच्छे और सस्ते दामों पर मिल जाती है। वहीं बच्चों के खेल खिलौने भी बहुत अच्छे और सस्ते दामों पर मेरे में लगी दुकानों पर मिल जाते हैं, इसके अलावा चाट पकौड़ी कचौरी के शौकीनों के लिए भी भैरव जी मेला की स्वर्ग से कम नहीं होता है, मेले में विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों की भरमार रहती है, जिन्हें लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं।

 

 

हमारे यह लेख भी जरूर पढ़े:—

 

 

write a comment

%d bloggers like this: