गोवा( बीच पर मस्ती) goa tourist place information in hindi

भारत का गोवा राज्य अपने खुबसुरत समुद्र के किनारों और मशहूर स्थापत्य के लिए जाना जाता है ।गोवा क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा राज्य है ।यहाँ लगभग 450 सालों तक पुर्तगालियों का शासन था 1961 में यह भारतीय प्रशासन को सौपा गया । उसके बाद इसे राज्य घोषित किया गया यहाँ की राजधानी पणजी है। गोवा का समुद्री तट लगभग 101 किलोमीटर लम्बा है । यहाँ ज्यादातर युवा सैलानियों का तांता लगा रहता है यह कहना गलत नहीं होगा कि यहाँ की बीच मस्ती , नाइट बीच पार्टी ,एडवेंचर स्पोर्ट्स, बार कैफे सनबाथ आदि का रंगीन माहौल युवाओं को खुब पसंद आता है। यह हनीमून का प्रसिद्ध स्पाट भी है । नव विवाहित जोड़े अधितकतर यहाँ आते है । गोवा में लगभग छोटे बड़े 40 बीच है

गोवा बीच पर मस्ती

 

अगोंडा बीच:-

यह बीच साउथ गोवा में स्थित है । यह बहुत लम्बा एंव चौड़ा बीच है । शहर के शोरगुल से दूर यहाँ आने से मन शांत हो जाता है । यहाँ अधिक भीड़भाड़ नहीं होती रिलैक्स करने का यह उत्तम स्थान है । यहाँ बीच के किनारे हटस है ।  जहाँ आप अपने साथी के साथ रूक सकते है तथा प्राकृतिक सौंदर्य का आनन्द ले सकते है।

अंजुना बीच:-

यह बीच नार्थ गोवा में स्थित है । यहाँ हर बुदवार को बाज़ार भी लगता है । यहाँ सैलानी अधिक संख्या में आते है तथा शोपिंग करते है । इस बीच पर हमेशा भीड़ रहती है ।

अरम्बोल बीच:-

यह बीच नार्थ गोवा का अंतिम हिस्सा है । जो आजकल सैलानियों का सबसे ज्यादा पसंदीदा बीच बना हुआ है ।पहले यह मछुआरों का गाँव हुआ करता था लेकिन अब यह सैलानियों से भरा रहता है। यहाँ योग मेडिटेशन तथा विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स भी होते है  । यह बीच पुरी रात खुला रहता है ।रात के समय यहाँ का माहौल रंगीन हो जाता है  । हल्के म्यूजिक के साथ पर्यटक यहाँ नाइट पार्टी का आनंद लेते है । गोवा से दूर  होने के कारण यहाँ भीड़भाड़ भी कम होतीं है।

ताजमहल का इतिहास

बागा और कालंगुते बीच:-

यह बीच गोवा के सबसे व्यस्त बीचों में से एक है । कालंगुते बीच जहां खतम होता है वही से बागा बीच शुरू होता है । दोनों कहा से कहा तक है यह समझ पाना मुश्किल है । बागा बीच कालंगुते बीच से ज्यादा डवलपमेंट है । यहाँ कालंगुते बीच के मुकाबले भीड़ भी कम रहती है । यहाँ पर सैलानी वाटर स्पोर्ट्स का मजा उठाने जाते है । अगर आप अच्छे खाने और अच्छी शराब का मजा लेना चाहते है तो यहाँ जरूर जायें यहाँ अच्छे होटल बार रेस्तरां रात भर खुले रहते है।

बेनौलिम बीच:-

यह कोल्वा बीच के पास स्थित है । यहाँ मछली पकड़ने का व्यापार होता है । यहाँ वाटर स्पोर्ट्स का मजा लिया जा सकता है । यह बीच बहुत शांत रहता है।

कोल्वा बीच:-

यह बीच बहुत प्रसिद्ध बीच है । यहाँ भीड़भाड़ भी अधिक रहती है ।देशी तथा विदेशी पर्यटकों के साथ साथ यहाँ स्थानीय लोग भी अधिक संख्या में होते है ।यहाँ होटल रेस्तरां फूड्स आदि सब मिल जाता है ।

पोलोलेम बीच:-

यह बीच सेमी सर्किल शेप में बना हुआ है । बीच के किनारे पर बड़े बड़े खजूर के पेड़ यहाँ की सुंदरता और बढ़ा देते है । यहाँ हर साल सीजन  के मौसम में स्थाई हटस बनाएं जाते है ।

इनके अलावा भी यहाँ और भी कई प्रसिद्ध बीच है राजधानी पणजी में डौना पौला बीच सिरामार बीच भी काफी प्रसिद्ध है

कैसे जाएँ

गोवा में एक ही हवाई अड्डा है । यह वास्कोडिगामा के पास स्थित है । यहाँ से राष्ट्रीय ओर अतंरराष्ट्रीय उडानें है। वास्कोडिगामा रेलवे जंक्शन सभी प्रमुख स्टेशनों से जुड़ा है । सड़क मार्ग द्वारा मुंबई से सीधे गोवा के लिए सरकारी तथा प्राइवेट लग्जरी बसे उपलब्ध है।

Add a Comment